छात्र यहाँ से एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 इतिहास अध्याय 2 क्या, कब, कहाँ और कैसे प्राप्त कर सकते हैं। हमने पाठ के सभी प्रश्नों को सरल और आसान भाषा में हल करके उत्तर दिया हैं, ताकि विद्यार्थी इसे आसानी से समझ सकें। NCERT solutions class 6 social science history chapter 2 for hindi medium को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद के सहायता से बनाए गए है। कक्षा 6 हिंदी मीडियम के छात्रों की मदद करने के लिए, हमने कक्षा 6 इतिहास एनसीईआरटी समाधान से संबंधित सभी सामग्रियों को नए सिलेबस के अनुसार संशोधित किया है।
एनसीईआरटी समाधान कक्षा 6 इतिहास अध्याय 2 आखेट – खाद्य संग्रह से भोजन उत्पादन तक
प्रश्न 1: इन वाक्यों को पूरा करो।
(क) आखेटक खाद्य- संग्राहक गुफाओं में इसलिए रहते थे क्योंकि ———।
(ख) घास वाले मैदानों का विकास ———– साल पहले हुआ।
उत्तर: (क) आखेटक खाद्य- संग्राहक गुफाओं में इसलिए रहते थे क्योंकि यहाँ उन्हें धूप, हवाओं और बारिश से राहत मिलती थी।
(ख) घास वाले मैदानों का विकास लगभग 1200 साल पहले हुआ।
प्रश्न 2: खेती करने वाले लोग एक ही स्थान पर लंबे समय तक क्यों रहते थे
उत्तर: खेती करने वाले लोग एक ही स्थान पर लंबे समय तक रहते थे, क्योंकि भूमि को कृषि योग्य बनाने, बीजों को बोने, फसल की देखभाल तथा फसल के पकने के लिए एक लंबे समय की आवश्यकता होती थी। इसलिए खेती करने वाले लोगों को एक ही स्थान पर लंबे समय तक रहना पड़ता था।
प्रश्न 3: पुरातत्वविद ऐसा क्यों मानते है की मेहरगढ़ के लोग पहले केवल शिकारी थे, और बाद में उनके लिए पशुपालन ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया?
उत्तर: पुरातत्त्वविद् ऐसा इसलिए मानते हैं कि मेहरगढ़ के लोग पहले केवल शिकारी थे, और बाद में उनके लिए पशुपालन ज्यादा महत्वपूर्ण हो गया क्योंकि मेहरगढ़ की खुदाई में पुरातत्त्वविदों को सबसे निचले स्तरों में अनेक जानवरों की हड्डियां मिली है। इन में हिरण तथा सूअर जैसे जंगली जानवरों की हड्डियां भी शामिल है।
प्रश्न 4: आखेटक खाद्य-संग्राहक एक स्थान से दूसरे स्थान क्यों घूमते रहते थे? उनकी यात्रा और आज की हमारी यात्रा के कारणों में क्या समानताएँ या क्या भिन्नताएँ हैं?
उत्तर: कारी-खाद्य संग्राहक के एक स्थान से दूसरे स्थान पर घूमने के निम्नलिखित कारण थे
- एक जगह लगातार रुकने से भोजन की समस्या उत्पन्न हो जाती होगी, इसलिए भोजन की तलाश में इन्हें एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना पड़ता था।
- जानवरों का शिकार करने के लिए पीछे-पीछे जाया करते होंगे।
- पेड़ों और पौधों में फल-फूल अलग-अलग मौसम में आते हैं, अतः ऋतु परिवर्तन के अनुसार | स्थान परिवर्तन करते होंगे।
- पानी की तलाश में इधर-उधर जाना पड़ता होगा।
आज हम यात्राएँ अलग (भिन्न) कारणों से करते हैं; जैसे
- रोजगार की तलाश में।
- व्यापार करने के लिए।
- नाते-रिश्तेदारों से मिलने के लिए।
- स्कूलों व दफ्तरों में जाने के लिए।
- संस्कृति का प्रचार-प्रसार व भ्रमण के लिए।
प्रश्न 5: आखेटक खाद्य- संग्राहक आग का उपयोग किन-किन चीज के लिए करते थे? क्या तुम आज आग का उपयोग इनमें से किस चीज के लिए करोगे?
उत्तर: आखेटक आग का उपयोग रोशनी के लिए, मांस पकाने और खतरनाक जानवरों से अपने को सुरक्षित रखने के लिए करते थे। आज भी आग का उपयोग खाना बनाने और रोशनी के लिए किया जाता है।
प्रश्न 6: कृषकों – पशुपालकों का जीवन आखेटक – खाद्य संग्राहको के जीवन में कितना भिन्न था, तीन अंतर बताओ
उत्तर:
- कृषक पशुपालक अन्न का उत्पादन करते थे , जबकि शिकारी खाद्य संग्राहक शिकार करके तथा जंगलों से फल फूल तथा जड़े आदि जमा करके अपना भोजन जुटाते थे।
- कृषि पशुपालन स्थाई जीवन व्यतीत करते थे परंतु शिकारी खाद्य संग्राहक खानाबदोश थे।
- कृषक पशुपालक अन्न का भंडारण करते थे जबकि शिकारी खाद्य संग्राहक अन्न का भंडारा नहीं करते थे।
प्रश्न 7: ऐसे दो काम लिखो जिन्हें आज महिलाएँ और पुरुष दोनों करते हैं। दो ऐसे काम बताओ जिन्हें सिर्फ महिलाएँ ही करती हैं और दो वे जिन्हें सिर्फ पुरुष ही करते हैं। अपनी सूची की अपने दो साथियों | की सूचियों से तुलना करो। क्या तुम्हें इनमें कोई समानता या भेद दिखाई दे रहा है?
उत्तर: पुरुष और महिला दोनों द्वारा किए जाने वाले कार्य
- कार, साइकिल, स्कूटर व मोटरसाइकिल चलाना।
- दफ्तरों में काम करना।
केवल महिलाओं द्वारा किए जाने वाले कार्य|
- छोटे बच्चों की देखभाल करना।
- बच्चों को जन्म देना।
केवल पुरुषों द्वारा किए जाने वाले कार्य
- फायर ब्रिगेड
- फौज में
प्रश्न 8: तुम जिन अनाजों को खाते हो उनकी एक सूची बनाओ इन अनाजों को क्या तुम स्वंय उगते हो? अगर हा, तो एक तालिका बनाकर उसकी खेती की विभिन्न अवस्थो को दिखाओ अगर नहीं, तो एक तालिका बना कर दिखाओ की ये अनाज किसान से लेकर तुम्हारे पास कैसे पहुँचे
उत्तर: हम जिन अनाजों को खाते हो उनकी एक सूची इस प्रकार है:
- चावल
- गेहूं
- जौ
- बाजरा
- मक्का
- ज्वार
हां, हम इन अनाजों को स्वयं उगाते है।
यह क्रियाकलाप संबंधी कार्य है इसे छात्र स्वयं करें।
एक तालिका बनाकर उसकी खेती की विभिन्न अवस्थाओं को दिखाओ।
अगर नहीं, तो एक तालिका बनाकर दिखाओ कि ये अनाज किसान से लेकर तुम्हारे पास तक कैसे पहुँचे।
अतिरिखत प्रश्नोत्तर
प्रश्न 1: आखेटक खाद्य- संग्राहक इस महाद्वीप में कब से रहते थे?
उत्तर: 20 लाख साल पहले
प्रश्न 2: आखेटक पत्थर के औज़ारो का उपयोग किसलिए करते थे?
उत्तर: पत्थर के औज़ारो का उपयोग कंद-मूल काटने, जानवरों को मारने और खाल उतारने, जानवरों की खाल से बने वस्त्रों को सिलने के लिए करते थे।
प्रश्न 3: पत्थर का औज़ार कब बनाया गया था?
उत्तर: लगभग 10 हजार साल पहले
प्रश्न 4: उद्योग स्थल किसे कहते हैं?
उत्तर: जहाँ लोग पत्थरों से औज़ार बनाते थे।
प्रश्न 5: आखेटकों की प्राकृतिक गुफाएँ कहाँ मिलती है?
उत्तर: आखेटकों की प्राकृतिक गुफाएँ आज के विंध्य और दक्कन के पहाड़ों में मिलती है, जो नर्मदा घाटी के पास है।
प्रश्न 6: पुरास्थल किसे कहते हैं?
उत्तर: जहाँ औज़ार, बर्तन और इमारतों के अवशेष मिलते हैं। जिनका निर्माण वे अपनी जरूरतों के लिए करते थे।
प्रश्न 7: राख के अवशेष कहाँ मिले हैं?
उत्तर: कुरनूल गुफा में
प्रश्न 8: शैल चित्रकला के नमूने किस गुफा में मिले हैं?
उत्तर: मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की गुफाओं में, जैसे भीमबेटका
प्रश्न 9: भारत में शुतुर्मुर्ग कब से पाए जाते हैं?
उत्तर: पुरापाषाण युग में। इसके अंडों के अवशेष महाराष्ट्र के पटने पुरास्थल से मिले हैं।
प्रश्न 10: पुरापाषाण युग के औज़ार किस पत्थर से बनाए जाते थे?
उत्तर: चूना पत्थर
प्रश्न 11: फ्रांस की गुफाओं में कुछ जानवरों के चित्र किस रंगों से बनाए गए हैं?
उत्तर: इस काम के लिए लौह अयस्क और चारकोल जैसे खनिज पदार्थों को मिलाकर रंग बनाया जाता था।